Bihar 12th Board Exam Hindi 100 Marks Model Set 3 महत्वपूर्ण VVI ऑब्जेक्टिव प्रशन उत्तर लेटेस्ट न्यू पैटर्न पर
12th Bihar Board Exam Hindi 100 Marks Model Set Question
1. ‘घुटने टेकना’ मुहावरे का अर्थ है
(A) हार मानना
(B) योगा करना
(C) अभिवादन करना
(D) लज्जित होना
2. तुलसीदास के दीक्षा गुरू थे
(A) अग्रदास
(B) नरहरिदास
(C) सूरदास
(D) महादास
3. ‘खारा’ का विलोम है
(A) चीनी
(B) मधूर
(C) मीठा
(D) मिष्ठान
4. ‘पंचवटी’ कौन-सा समास है?
(A) कर्मधारय
(B) द्वन्द्व
(C) द्विगु
(D) इनमें से कोई नहीं
5. “समाज’ का विशेषण है
(A) समाजिक
(B) सामाजिक
(C) समाजयोग्य
(D) असामाजिक
6. ‘अपना उल्लू सीधा करना’ मुहावरे का अर्थ है
(A) चापलूसी करना
(B) अपना काम निकालना
(C) चालाकी करना
(D) मुर्ख बनाना
7. “जिसने गुरू से दीक्षा ली हो’ एक शब्द में कहा जाता है
(A) शिक्षित
(B) दीक्षित
(C) पंडित
(D) आचार्य
8. ‘उसने कहा था’ कहानी के नायक है?
(A) लहना सिंह
(B) बोधा सिंह
(C) वजीरा सिंह
(D) हजारा सिंह
9. ‘हाथ-पैर’ कौन-सा समास है?
(A) द्वन्द्व
(B) द्विगु
(C) तत्पुरूष
(D) इनमें से कोई नहीं
10. ‘तुलसीदास’ किस काल के कवि है?
(A) भक्तिकाल
(B) आदिकाल
(C) रीतिकाल
(D) आधुनिक काल
11. “संयोगिता स्वयंवर’ रचना है
(A) बालकृष्ण भट्ट की
(B) प्रतापनारायण मिश्र की
(C) श्रीनिवास दास की
(D) मैथिलीशरण गुप्त की
12. सूबेदार हजारा सिंह के लड़के का नाम था
(A) बोधा. सिंह
(B) महा सिंह
(C) कीरत सिंह
(D) जगधारी सिंह
13. किसने कहा था-“अभी न जाने कितने मीलों इस देश की जनता को जाना है?
(A) महात्मा गाँधी
(B) डॉ० राजेन्द्र प्रसाद
(C) जवाहर लाल नेहरू
(D) लालबहादुर शास्त्री
14. ‘संस्कृति के चार अध्याय’ किसकी कृति है?
(A) गुलाब दास
(B) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(C) आचार्य सीताराम चतुर्वेदी
(D) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
15. कौन-सी पुस्तक अज्ञेय की है?
(A) मिट्टी की ओर
(B) मौत मुस्कुराई
(C) हरी घास पर क्षणभर
(D) ओ सदानारी
16. ‘प्रताप’ के संस्थापक संपादक कौन थे?
(A) गणेश शंकर विद्यार्थी
(B) माखनलाल चतुर्वेदी
(C) बालंकृष्ण भट्ट
(D) भारतेंदु हरिश्चंद्र
17. गाँधीजी चंपारन में कब आए?
(A) अप्रैल 1918 ई० में
(B) अप्रैल 1920 ई० में
(C) 20 जून 1917 ई० में
(D) अप्रैल 1917 ई० में
18. “सिपाही की माँ’ एकांकी के अनुसार लड़ाई कहाँ हो रही है?
(A) लाहौर में
(B) बर्मा में
(C) बंगाल में
(D) जापान में
19. कौन-सी पुस्तक नामवर सिंह की नहीं है?
(A) बकलम खुद
(B) इतिहास और आलोचना
(C) तिरिछ
(D) दूसरी परंपरा की खोज
20. ‘दलित साहित्य का सौंदर्यशास्त्र’ के लेखक है
(A) मुक्तिबोध
(B) डॉ० नामवर सिंह
(C) ओमप्रकाश वाल्मीकि
(D) डॉ० नगेन्द्र
21. कौन-सी रचना मलयज की है?
(A) एक चादर मैली सी
(B) भीनी-भीनी बीनी चदरिया
(C) कविता से साक्षात्कार
(D) मौत मुस्कुराई
22. कहानीकार तिरिछ की लाश को जलाने जंगल में किसके साथ गया
(A) शानू
(B) भानु
(C) थानू
(D) कृशानु
23. जे० कृष्णमूर्ति का पूरा नाम था ”
(A) जयंत कृष्णमूर्ति
(B) जिहू कृष्णमूर्ति
(C) जीवंत कृष्णमूर्ति
(D) जनेश कृष्णमूर्ति
24. मलिक मुहम्मद जायसी किस परंपरा के कवि है?
(A) सगुण कृष्णमूर्ति परंपरा
(B) सगुण रामभक्ति परंपरा
(C) प्रेमाख्यानक काव्य-परंपरा
(D) संस्कृत काव्य-परंपरा
25. सूरदास किस मार्ग में दीक्षित हुए?.
(A) अष्टछाप
(B) संतमार्ग
(C) पुष्टिमार्ग
(D) इनमें से कोई नहीं
26. तुलसीदास के शिक्षा गुरु थे
(A) नरहरिदास
(B) रविदास
(C) शेष सनातन
(D) मधुसूदन सरस्वती
27. सबके हित का वचन कौन कहता है? (पाठ के अनुसार)
(A) सूर
‘(B) कबीर
(C) जायसी
(D) विद्यापति
28.. ‘छत्रसाल दशक’ में छंद है
(A) एक सौ दस
(B) दो सौ दस
(C) तीन सौ दस
(D) दस
29. इनमें से कौन-सी पुस्तक प्रसादजी की नहीं है?
(A) आँसू
(B). इंद्रजाल
(C) शिवाजी का महत्त्व
(D) आँधी
30. सुभद्रा कुमारी चौहान के पिता का नाम क्या था?
(A) ठाकुर राजनाथ सिंह
(B) ठाकुर हरिनाथ सिंह
(C) ठाकुर रामनाथ सिंह
(D) ठाकुर जगमोहन सिंह
31. कौन-सी कृति शमशेर बहादुर सिंह की है?
(A) गुलामी का नशा
(B) मुकुल
(C) काल तुझसे होड़ है मेरी
(D) विशाख
32. गजानन माधव मुक्तिबोध का जन्म कब हुआ था?
(A) 13 नवंबर, 1917 ई० को
(B) 11 सितंबर. 1918 ई० को
(C) 22 अक्टूबर, 1917 ई० को
(D) 15 दिसम्बर, 1920 ई० को
33. गणेश किस संधि का उदाहरण है?
(A) विसर्ग सन्धि
(B) गुण सन्धि
(C) वृद्धि सन्धि
(D) दीर्घ सन्धि
34. इत्यादि का संधि-विच्छेद करें?
(A) इत् + आदि
(B) इति + यादि
(C) इत् + आदि
(D) इति + आदि
35. पर्यावरण किस संधि का उदाहरण है?
(A) व्यंजन संधि
(B) यण संधि
(C) दीर्घ संधि
(D) वृद्धि संधि
36. मनोरंजन किस संधि का उदाहरण है?
(A) दीर्घ संधि
(B) गुण संधि
(C) यण संधि
(D) विसर्ग संधि
37. ‘चौराहा’ में समास है?
(A) कर्मधारय
(B) तत्पुरुष
(C) द्वन्द्व
(D) द्विगु.
38. ‘रात-दिन’ शब्द किस समास का उदाहरण है?
(A) बहुव्रीहि
(B) द्वन्द्व
(C) कर्मधारय
(D) तत्पुरुष
39. “रसगुल्ला’ में कौन-सा समास है?
(A) तत्पुरुष
(B) बहुव्रीहि
(C) अव्ययीभाव
(D) द्विगु
40. निम्नलिखित में से किस शब्द में समास और सन्धि होता है?
(A) यझशाला
(B) स्वधर्म
(C) जलोष्मा
(D) पंकज
41. नौकर का विलोम है?
(A) अधिकारी
(B) चपरासी
(C) पूजारी
(D) भीखारी
42. सकाम का विलोम है?
(A) कुकर्म
(B) अकाम
(C) निष्काम
(D) निष्फल
43. अनन्त का विलोम है?
(A) सीमित
(B) असीमित
(C) अन्त
(D) प्रारम्भ
44. उर्वरा का विलोम है?
(A) उत्कृष्ट
(B) उत्तमर्ण
(C) ऊसर
(D) अतिवृष्टि
45. घबराहट में कौन-सा प्रत्यय है?
(A) आहट
(B) आवट
(C) हट
(D) त
46. किस शब्द में ‘आवा’ प्रत्यय नहीं है?
(A) दिखावा
(B) चढ़ावा
(D) भुलावा
47. कनिष्ठ में कौन-सा प्रत्यय है?
(A) ष्ठ
(B) इष्ठ
(C) इष्ट
(D) ष्ट
48. कृदन्त प्रत्यय किन शब्दों के साथ जुड़ते है?
(A) संज्ञा
(B) सर्वनाम
(C) विशेषण
(D) क्रिया
49. पवन का पर्यायवाची नहीं है?
(A) अनल
(B) अनिल
(C) समीर
(D) मारुत
(C) लावावा
50. हवा का पर्यायवाची नहीं है?
(A) सलिल
(B) वायु
(C) अनिल
51. ‘उल्टी गंगा बहाना’ मुहावरा का क्या अर्थ होगा?
(A) परम्पराओं के विपरीत कार्य करना
(B) अपनी बात से स्वयं को ही नुकसान पहुँचाना
(C) निश्चिम चाल के विपरीत कार्य करना
(D) बिना सोचे-विचारे कार्य करना
52. ‘आँखे दिखाना’ मुहावरे का सही प्रयोग हुआ है?
(A) सीता ने डॉक्टर को आँख दिखाई
(B) श्यामू, साहूकार को आँख दिखता है
(C) वह दर्पण में आँख देखता है
(D) राम आँखों से देखता रहता है
53: काँटा बोना मुहावरा का क्या अर्थ होगा?
(A) भेद प्रकट करना
(B) हानि पहुँचाना
(C) संदेह करना
(D) प्यार करना
54. ‘चार चाँद लगाना’ का अर्थ है
(A) चार चाँद दिखाई देना
(B) सुन्दरता बढ़ जाना
(C) चार चांद की सुन्दरता
(D) उजाले में वृद्धि होना
55. कमल का पर्यायवाची है?
(A) जलज
(B). पीयूष
(C) जलद
(D) जलधि
56. अनन्त का पर्यायवाची है?
(A) निस्सीम
(B) भगवान
(C) शेषनाग
(D) बन्धन
57. उपसर्ग का प्रयोग होता है
(A) शब्द के प्रारम्भ में
(B) शब्द के मध्य में
(C) शब्द के अन्त में
(D) इनमें से कोई नहीं
58. प्रख्यात में कौन-सा उपसर्ग है?
(A) प्रख
(B) त
(C) आत
(D) प्र
59. ‘बेइंसाफी’ में प्रयुक्त उपसर्ग है?
(A) बे
(B) इन
(C) बेइन
(D) बेइ
60. प्रतिकूल में कौन-सा उपसर्ग है? .
(A) परि
(C) प्र
(B) प्रति
(D) परा
उप्पर दिए हुए प्रशन को विस्तार से समझने के लिए YouTube Channel पर जाये– CLICK HERE